The Singing Donkey story in Hindi | गाने वाले गधे की कहानी

The Singing Donkey story in Hindi आज के इस लेख में हम आपको गाना गाने वाले गधे की कहानी सुनाने जा रहे हैं जो आपका बहुत ही अधिक रोमांचित करेगी और यह बताएगी कि किस प्रकार से एक गधा बहुत ही अच्छा गायक बन गया था|

इस कहानी से आप अपने जीवन को सहज बनाने के लिए बहुत सारी नैतिक चीजों या मूल्यों को सीख सकते हैं जो आपके जीवन को सफलता की ओर ले कर जाएगी|

गाने वाले गधे की कहानी

एक समय की बात है, एक गांव में एक गधा रहता था जिसका नाम ‘सुरीला’ था। सुरीला बहुत ही सुरीली आवाज में गाता था और उसकी आवाज़ गांव के लोगों को बहुत पसंद आती थी। वह गांव के सभी समारोहों और उत्सवों में गाना गाता था और उन्हें सबका मनोरंजन करता था।

singing ghoda ki kahani

एक दिन, गांव में एक मेला आयोजित किया गया जिसका नाम ‘मुस्कान मेला’ रखा गया। मेले के दौरान सुरीला बहुत ही उत्साहित हुआ और अपनी आवाज़ से सभी को खुश करने का इरादा किया। वह मेले में एक स्टेज पर जाकर गाने लगा। लोग उसके गाने की आवाज़ सुनकर हैरान रह गए क्योंकि लोगों को यह विश्वास नहीं हो रहा था कि एक गधा इतना सुंदर गाना गा सकता है|

सुरीला की आवाज़ सबको भांग चढ़ाने वाली थी। वह एक अद्भुत संगीतकार था, जो अपनी गायन कला से गांव के सभी लोगों के दिलों में ऊर्जा प्रसन्नता और उत्साह जगा देता था। उसका गाना सुनकर सबका मन खुश हो जाता था और उन्हें एक नई ऊर्जा मिलती थी।

मेले के दौरान, गांव के एक राजा ने भी सुरीला के गाने की तारीफ की। राजा ने कहा, “यह गधा इतना सुंदर गाना कैसे गा सकता है? मुझे इसकी कहानी सुनाओ।”

सभी लोग चाहते थे कि सुरीला राजा को अपनी कहानी सुनाएं, तो सुरीला ने आराम से स्टेज पर जाकर कहानी बताना शुरू की, सुरीला ने कहा, “महाराज, मेरी कहानी थोड़ी अजीब है। मैं एक गधा हूँ, जिसे गाने का बहुत शौक है। जब मैं गाना शुरू करता हूँ, तो मुझे लगता है कि मैं सभी को खुश कर सकता हूँ

और इससे मेरा मन और भी अधिक खुश हो जाता है और आश्चार्य जनक रूप से मेरे गले से इस प्रकार की मनमोहक और नशीली आवाज निकलती है जो लोगो को मदहोस कर देती है यही कारण है कि मैं गधा होने के बावजूद इतना सुंदर गाना सकता हूँ।

राजा सुरीले नामक गधे की कहानी सुनकर चकित हो गए और कहा, “सुरीला, तुमने सबको यह बात सिखायी है कि किसी के पास यदि जज़्बात और अच्छी फीलिंग्स हो और इच्छाशक्ति हो तो वह किसी भी काम में महिर बन सकता है।”

सुरीला की कहानी सभी लोगों को बहुत प्रभावित करती है उन्होंने गधे की यह कहानी समझी और उसकी अद्भुतता को स्वीकार किया। इसके पश्चात से, सुरीला गांव के बड़े समारोहों और उत्सवों में और भी अधिक प्रसिद्ध हो गया और उसकी गायिका आवाज़ लोगों के दिलों में बस गई। वह गांव का प्यारा सितारा बन गया और उसकी कहानी लोगों के बीच में प्रसिद्ध हुई।

शिक्षा – इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि यदि किसी के पास विश्वास, प्रयास और इच्छाशक्ति हो, तो वह किसी भी काम में सफल हो सकता है, चाहे वह एक गधा ही क्यों ना हो।