Swiggy Delivery Boy Kaise Bane | Swiggy में Job कैसे करे ?

Swiggy Delivery Boy Kaise Bane, अगर आप Swiggy में डिलीवरी बॉय ज्वाइन करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है इस आर्टिकल में आपको सभी जानकारी प्रदान की जाएगी कि आप Swiggy में डिलीवरी बॉय कैसे ज्वाइन कर सकते हैं|

नमस्कार दोस्तों, आज का आलेख आपके लिए विशेष है। इसमें हम जानेंगे कि Swiggy Delivery Boy कैसे बन सकते हैं?

Swiggy में नौकरी पाने के लिए कैसे आवेदन करें? क्या आप जानते हैं कि Swiggy में जॉब कैसे करें? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए उपयुक्त है।

भारत में लगभग सभी गाँव और शहरों में लोग रोजगार के लिए आवेदन करते हैं। इनमें से कुछ लोगों के पास ऐसी नौकरियाँ होती हैं जिनमें 12 घंटे की कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और उनकी वेतन केवल 300 से 400 रुपये प्रतिदिन होती है।

लेकिन यदि वे थोड़ा दिमाग लगाकर काम करें, तो उन्हें ऐसी नौकरियाँ भी मिल सकती हैं जिनमें केवल 8 घंटे काम करना होगा और उनकी वेतन भी 400 से 600 रुपये प्रतिदिन होगी।

इसलिए, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Swiggy Delivery Boy कैसे बनें? Swiggy में कैसे शामिल हों और Swiggy से पैसे कैसे कमाएं?

Step No.TaskDescription
1Research RequirementsUnderstand the eligibility criteria and requirements set by Swiggy for delivery personnel.
2Educational QualificationsCheck if there are any specific educational qualifications needed, such as a minimum level of education.
3Age RequirementsEnsure you meet the minimum and maximum age requirements specified by Swiggy.
4Vehicle OwnershipConfirm if you need to own a two-wheeler for making deliveries and ensure your vehicle meets the specified criteria.
5Driving LicenseObtain a valid driving license for a two-wheeler, if not already possessed.
6Smartphone RequirementEnsure you have a smartphone with the Swiggy delivery app compatibility.
7Application ProcessVisit the Swiggy website or app to find the application process. Complete the online application form with accurate details.
8Background VerificationBe prepared for a background check as part of the application process. Ensure a clean criminal record.
9TrainingParticipate in any training sessions or orientations provided by Swiggy for delivery personnel.
10Uniform and EquipmentAcquire the required uniform and any equipment provided by Swiggy for the delivery process.
11OnboardingAttend the onboarding session and complete any necessary paperwork or documentation.
12Swiggy Delivery App FamiliarityGet familiar with the Swiggy delivery app and its features for efficient order management.
13Start DeliveringOnce approved, start taking delivery orders and follow the delivery protocols outlined by Swiggy.
14Performance and RatingsMaintain good performance and customer ratings to enhance your visibility and earnings on the platform.

Swiggy Delivery Boy Kaise Bane?

दोस्तों, आशा है कि आपको Swiggy के बारे में पर्याप्त जानकारी होगी। क्या आपने पूरी तरह से समझ लिया है कि Swiggy क्या है और यह कैसे काम करता है? अब हम इस बारे में जानेंगे कि Swiggy में फूड डिलीवरी करके पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और Swiggy में पंजीकरण कैसे करें?

दोस्तों, हम यह जानेंगे कि Swiggy से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और इसके लिए क्या-क्या पात्रता मान्यता होनी चाहिए। लेकिन इससे पहले, हम कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में जानते हैं।

हर दिन नई-नई तकनीकी की खोज हो रही है और इस के कारण हमारा काम भी सुविधाजनक हो रहा है। वहां, जहां कुछ साल पहले लोग ऑनलाइन सिस्टम के बारे में अधिक नहीं जानते थे, आज वे मोबाइल और लैपटॉप की मदद से काम करा देते हैं, और अब कुछ सालों में ऑनलाइन खाने का प्रचलन काफी बढ़ रहा है।

यानी कि अब कोई भी अपने पसंदीदा होटल से घर बैठे या कहीं से भी खाना ऑर्डर कर सकता है।

आजकल, भारत में पार्ट-टाइम जॉब्स की मांग ज्यादा नहीं है, लेकिन आपने देखा होगा कि पश्चिमी देशों में सभी छात्र किसी ना किसी प्रकार का पार्ट-टाइम जॉब करते हैं।

इस प्रकार, यदि आप एक जागरूक नागरिक या छात्र हैं, तो आप इस प्रकार के जॉब्स के साथ-साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज कल, सभी छात्र पार्ट-टाइम जॉब कर रहे हैं ताकि वे अपने आम खर्चों को निभा सकें।

ऑनलाइन भोजन को शहर में लोगों तक पहुँचाने के लिए कई ऐसी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन फूड डिलीवरी के लिए लोगों को रख रही हैं। भारत में ऐसी कई कंपनियां हैं जो लोगों को ऑनलाइन फूड डिलीवरी के लिए नौकरी देती हैं।

अभी, Swiggy, Zomato, और Uber Eats जैसी कई कंपनियां बहुत प्रचलित हैं। ये कंपनियां ऑनलाइन फूड डिलीवरी के लिए डिलीवरी बॉय को कुछ वेज़ पर हायर कर रही हैं।

आपके पास भी कुछ मौका है। इन फूड कंपनियों में काम करके और अच्छा पैसा कमाने का मौका है। Zomato के बारे में हमने पहले ही बताया है, और अब इस लेख में आप Swiggy डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कैसे कमा सकते हैं, इसके बारे में हम जानेंगे।

चलिए, आज हम Swiggy से जुड़े कई सवालों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे आपके कई प्रश्नों का उत्तर मिल सकता है। और यदि आप इस जॉब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

Swiggy क्या है? What is Swiggy?

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि आजकल हर कोने में, चाहे दिन हो या रात, हमें Zomato, Uber Eats जैसी कंपनियों के Delivery Boy का सामना हो सकता है। ये सवारियां क्यों इतने आम हो गए हैं, इसका कारण आपको पता है? नहीं? तो आइए जानते हैं कि इस जॉब से आप महीने में कितनी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के इस आलेख में हम यह भी जानेंगे कि इस जॉब से कितनी सैलरी मिल सकती है।

सबसे पहले, हम जानते हैं कि Swiggy क्या है, और यह कैसे काम करती है। Swiggy एक ऑनलाइन कंपनी है जो अपने फूड डिलीवरी ऍप्लिकेशन के माध्यम से उपभोक्ताओं को टेबल रिजर्वेशन, रेस्टोरेंट खोज और ऑनलाइन ऑर्डरिंग जैसी कई सुविधाएं प्रदान करती है। Swiggy की शुरुआत 2014 में हुई थी और अब यह कई शहरों में ऑनलाइन फूड सेवा प्रदान कर रही है।

अब हम जानते हैं कि Swiggy Delivery Boy बनने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज़ चाहिए।

  1. 10वीं पास
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. मोटरसाइकिल
  4. आधारकार्ड
  5. बैंक खाता
  6. एंड्रॉयड फोन
क्रमांककार्यविवरण
1शैक्षणिक प्रमाणपत्रस्विगी के तय किए गए शैक्षणिक योग्यता के मानकों को समझें
2आयु सीमास्विगी द्वारा निर्धारित न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमाएं पूरी करने का सुनिश्चित करें।
3वाहन का स्वामित्वयदि आपको डिलीवरी के लिए एक दो-पहिया वाहन होना आवश्यक है, तो सुनिश्चित करें कि आपका वाहन निर्धारित मानकों को पूरा करता है।
4ड्राइविंग लाइसेंसडिलीवरी के लिए एक-पहिया वाहन के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करें, यदि आपके पास पहले से नहीं है।
5स्मार्टफोनसुनिश्चित करें कि आपके पास स्विगी डिलीवरी एप्लिकेशन के संगतता के साथ एक स्मार्टफोन है।
6आवेदन प्रक्रियास्विगी की वेबसाइट या एप्लिकेशन पर जाएं और आवेदन प्रक्रिया को खोजें। सही विवरणों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करें।
7पृष्ठभूमि सत्यापनआवेदन प्रक्रिया का हिस्सा के रूप में पृष्ठभूमि जाँच के लिए तैयार रहें। साफ क्रिमिनल रिकॉर्ड सुनिश्चित करें।
8प्रशिक्षणस्विगी द्वारा डिलीवरी करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रदान की गई किसी भी प्रशिक्षण सत्र या ओरिएंटेशन में भाग लें।
9यूनिफॉर्म और उपकरणस्विगी द्वारा डिलीवरी प्रक्रिया के लिए आवश्यक यूनिफॉर्म और कोई उपकरण प्राप्त करें।
10ऑनबोर्डिंगऑनबोर्डिंग सत्र में भाग लें और किसी भी आवश्यक कागजात या दस्तावेज़ को पूरा करें।
11स्विगी डिलीवरी एप्लिकेशन का ज्ञानस्विगी डिलीवरी एप्लिकेशन और उसके सुविधाओं को सही आदेश प्रबंधन के लिए सीखें।
12डिलीवरी शुरू करेंएक बार मंजूरी प्राप्त करने के बाद, डिलीवरी ऑर्डर्स लेना शुरू करें और स्विगी द्वारा बताए गए डिलीवरी प्रोटोकॉल का पालन करें।
13परफॉर्मेंस और रेटिंग्सअच्छे परफॉर्मेंस और ग्राहक रेटिंग्स बनाए रखने के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी दृष्टि और कमाई को बढ़ावा देने के लिए।

Delivery boy बनने की प्रोसेस Swiggy में

स्विगी डिलीवरी बॉय बनने के लिए, सबसे पहले आपको स्विगी के ऑफिस जाना होगा, वहां जाकर आपको 1000 रुपए जमा करवाने होंगे। उसके बाद, आपको एक स्विगी का बैग मिलेगा जिसमें एक स्विगी टीशर्ट और सेफ्टी गर्मी के लिए साथ होगा। ध्यान दें कि अगर आप नौकरी छोड़ते हैं, तो आपको इन सभी आइटमों को वापस करना होगा।

इसमें शामिल होने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी: आपका व्यक्तिगत आईडी प्रूफ, आपकी बाइक या दोपहिया वाहन की तस्वीर।

Salary of a Swiggy Delivery Boy

चलिए जानते हैं कि Swiggy डिलीवरी बॉय की सैलरी।

Swiggy में नौकरी प्राप्त करने से पहले, हमें उसकी शिफ्ट के बारे में थोड़ी जानकारी हासिल करनी चाहिए।

  • मॉर्निंग / इवनिंग / नाइट

Swiggy में तीन अलग-अलग शिफ्ट्स में काम होता हैं। आपको जो शिफ्ट मिलती है, आप उसके अनुसार काम कर सकते हैं। इसके अलावा, Swiggy डिलीवरी बॉय की सैलरी की बात करें तो कंपनी ऑर्डर के हिसाब से वेतन देती है।

Swiggy एक ऑर्डर के लिए 60 से 70 रुपए देता है। इसके आधार पर, आप प्रतिमास 20,000 से 40,000 तक कमा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इसमें ज्यादा ऑर्डर लेकर और ज्यादा मेहनत करके इससे अधिक भी कमा सकते हैं।

कंपनी की एक अच्छी बात यह है कि वह गाड़ी के पेट्रोल और मोबाइल का खर्च अलग से देती है।

फायदे क्या है? : Swiggy Delivery Boy बनने के

Swiggy 3 शिफ्टों में भोजन को डिलीवरी करने का काम करती है। आपको जिस शिफ्ट में समय उपलब्ध हो, आप उसी के अनुसार काम कर सकते हैं।

Swiggy में आप पार्ट-टाइम जॉब कर सकते हैं। यहां आप अधिक मेहनत करके अधिक पैसे कमा सकते हैं। कंपनी आपका बीमा करती है, ताकि अनहोनी या अकस्मात घटनाओं के मामले में आपके परिवार को आर्थिक सहायता मिल सके।

चलिए, अब हम आपको बताते हैं कि यदि आप इस जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो कैसे करें? नीचे दिए गए कदमों का पालन करें।

How to Apply Online For Swiggy Delivery Boy

यदि आप Swiggy डिलीवरी बॉय बनने का इच्छुक हैं, तो आपको Swiggy की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

  • आप इस लिंक के माध्यम से भी Swiggy की आधिकारिक वेबसाइट पहुंच सकते हैं। www.ride.swiggy.com
  • लिंक पर क्लिक करने पर आपको एक ऐसा इंटरफेस दिखेगा।
  • आगे स्वाइप करने पर आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे भरने के बाद आपको उसे सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको 24 घंटे के भीतर Swiggy टीम द्वारा संपर्क किया जाएगा।

Conclusion : स्विगी डिलीवरी बॉय कैसे बने

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। मुझसे आशा है कि आपको हमारा लेख ‘Swiggy Me Job Kaise Kare’ पसंद आया होगा। आपका आभार।

अगर आप इस विषय पर और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमें बताएं। आप अपने विचारों को कमेंट सेक्शन में साझा कर सकते हैं।

और मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा और इस लेख से आपको उपयोगी जानकारी मिली होगी।

यदि आपको हमारा ‘Swiggy Me Delivery Boy Kaise Bane?’ लेख पसंद आया है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें, ताकि उन्हें भी इस सभी के बारे में जानकारी मिल सके।